New to site? Create an Account


Login

Lost password? X

Already have an account? Login


Signup

X
PRESIDENT

PRESIDENT

Vimal Kataria

प्रिय युवा साथियों,
सादर अभिवादन एवं जय जिनेन्द्र!
प्रातः स्मरणीय परम पावन आचार्यप्रवर के सुपावन श्रीचरणों में सभक्ति वंदन। मातृहृदया साध्वी प्रमुखाश्री जी के चरणों में सभक्ति वंदन। मंत्री मुनिप्रवर, साध्वीनियोजिकाजी, साध्वीवर्याजी, मुख्य मुनिप्रवर आदि समस्त चारित्रात्माओं के चरणों में सभक्ति वंदन।
पूज्यप्रवर की असीम अनुकम्पा और आशीर्वाद से अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के नेतृत्व का सौभाग्य मुझे मिला, तदर्थ पूज्यप्रवर के प्रति हृदय की अनन्त गहराइयों से कृतज्ञता ज्ञापित करता हूं। आचार्यप्रवर ने महती कृपा कर मुझ जैसे सेनानी को तेरापंथ युवा शक्ति की सेवा करने का सुअवसर प्रदान किया है, उनका यह विश्वास कायम रखने में मैं हर पल प्रयासरत रहूंगा। आप सभी ऊर्जावान साथियों से भी मुझे जो स्नेह और वात्सल्य मिला है, वह मेरे स्मृति पटल पर सदैव अंकित रहेगा। यह पद केवल मेरा ही नहीं, अपितु आप सभी युवा साथियों का है। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद द्वारा प्रतिपादित हर कार्य का श्रेय केवल और केवल आप युवा साथियों को ही जाएगा जो गुरु इंगित और केन्द्रीय निर्देश को सर्वोपरि मानते हुए सदैव अपने आप को धर्मसंघ के कार्यों में समर्पित करते आ रहे हैं। मैं तो मात्र एक व्यवस्था हूं आप सभी की ऊर्जा को नियोजित करने के लिए। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद आज जिस पायदान पर पहुंची है, उसमें जहां हमारे पूर्वाध्यक्षों की श्रम की बूंदें मुखरित हो रही है वहीं सभी युवा साथियों द्वारा समर्पण और तत्परता भी योगभूत बनी है। आप सभी ऊर्जावान युवाओं की कर्मजा शक्ति को नमन।

आचार्यप्रवर की असीम अनुकम्पा एवं आप सभी युवा साथियों के सौहार्दपूर्ण सहयोग एवं निःस्वार्थ सेवा भावना से अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद के कार्य निरन्तर अपने लक्ष्य की ओर प्रगति करते जा रहे हैं। जहां-जहां भी संगठन यात्राएं हुई, वहां पर प्राप्त स्नेह और आत्मीयता मन को प्रफुल्लित करने वाली है। आप सभी साथियों का स्नेह यूं ही बरकरार रहे, यही मंगलकामना है।
 
इस कार्यकाल में हमने अध्यात्म को प्राथमिकता देने का प्रयास किया है। सर्वप्रथम सामायिक कार्यशाला एवं तपोयज्ञ जैसे विशेष उपक्रम अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद ने शाखा परिषदों के माध्यम से संपादित किए। इन कार्यक्रमों में शाखा परिषदों की सहभागिता बढ़-चढ़ कर बोल रही है। सामायिक कार्यशाला एवं तपोयज्ञ ने अपनी विशिष्ट पहचान बनाई है और प्रारम्भ से लेकर अभी तक इन उपक्रमों की मांग देश भर से मिल रही है। भविष्य में ही यह आयाम निरन्तर प्रगतिमान रहे, यही मंगलकामना।
 
अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद का एक महत्वपूर्ण उपक्रम है – आचार्य तुलसी डायग्नोस्टिक सेन्टर। इस वर्ष हमने इसमें डेंटल केयर और डायलिसिस सेन्टर जोड़ने का सलक्ष्य प्रयास किया है। कुछ एक सेन्टर में डेंटल केयर की शुरुआत भी हो चुकी है और बाकी सेन्टर से वार्तालाप जारी है। भविष्य में अधिक से अधिक सेन्टर देश भर में व्यापक रूप से प्रारम्भ हो, यही मनोकामना।
 
इस कार्यकाल में 25 बोल ग्रेजुएट, जैन संस्कार विधि, तेरापंथ टास्कफोर्स, युवा वाहिनी, पर्सनालिटी डवलपमेन्ट, कोन्फिडेंट पब्लिक स्पीकिंग आदि उपक्रमों का विस्तारीकरण करने की योजना है। इस अंक में आपको इन उपक्रमों की विस्तृत जानकारी मिलेगी। तेरापंथ यंग अचिवर्स एवं यूथ रिस्टोरिंगएनवायरनमेंट जैसे उपक्रमों से युवाओं और किशोरों को समाज के समक्ष अपनी सफलताओं को पेश करने का मौका प्रदान करेगा और साथ ही समाज के प्रतिभावान युवाओं और किशोरों को हम धर्मसंघ की मुख्य धारा से जोड़ पाएंगे, ऐसा हमारा विश्वास है।
इन आयामों के अलावा भी समस्त युवा शक्ति से मेरा अनुरोध है कि आप अपनी कर्मजा शक्ति को नियोजित करते हुए नित नए कार्य करते हुए धर्मसंघ प्रभावना की अभिवृद्धि में योगभूत बनें। अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद अपनी समस्त शाखा परिषदों के माध्यम से ही कार्य संपादित कर सकती है। सही मायने में शाखा परिषदें ही अखिल भारतीय तेरापंथ युवक परिषद की रीढ़ की हड्डी है।

past presidents

SHRI B.C.JAIN (BALAWAT)

2015-17

MUMBAI

SHRI AVINASH NAHAR

2013-15

JAIPUR

SHRI SANJAY KHATER

2011-13

DELHI

SHRI GAUTAM CHAND DAGA

2009-11

CHENNAI

SHRI MARYADA KUMAR KOTHARI

2007-09

JODHPUR

SHRI RATANLAL DUGAR

2005-07

KOLKATA

SHRI DEEPCHAND NAHAR

2003-05

BANGALORE

SHRI PANNALAL PUGALIA

2000-2003

JAIPUR

SHRI SUKHRAJ SETHIA

1997-2000

DELHI

SHRI KISHAN DAKALIYA

1994-97

MUMBAI

SHRI ISWARCHAND BAID

1991-94

NOKHA

SHRI PANNALAL TANTIA

1988-91

CHENNAI

SHRI PADAMCHAND PATAWARI

1982-88

MOMASAR

SHRI VIJAY SINGH KOTHARI

1979-82

LADNUN

SHRI KANHAIYALAL CHAJJER

1976-79

SHRI DUNGARGARH

Lt. Shri Dharamchand Chopra

1973-76

SHRI KARNPUR

Lt. SHRI Bachhraj Dugar

1972-73

TEZPUR